Search

मुरैना जिले में जैन मंदिर से अष्टधातु की पांच मूर्तियां और चांदी का छत्र चोरी



मध्यप्रदेश - मुरैना


बानमोर कस्बे के दिगंबर जैन मंदिर से चोर गेट का ताला तोड़कर अष्टधातु की पांच मूर्ति, एक दर्जन से अधिक चांदी के छत्र व 60 हजार रुपए नकद चुरा ले गए। घटना की जानकारी सुबह हुई तो बानमोर सहित मुरैना से भी जैन समाज के लोग पहुंच गए। आक्रोशित लोगों ने घटना के बाद जाम लगाने का प्रयास किया। कस्बे का बाजार भी बंद करा दिया।


बानमोर के जैन समाज के अध्यक्ष राजाराम जैन ने बताया कि सोमवार सुबह मंदिर की मालिन गोमाबाई सुबह पांच बजे मंदिर पहुंची तो मुख्य गेट खुला था। जब वह मंदिर में पहुंची तो सामान फैला हुआ था और मूर्तियां व छत्र गायब थे। गोमाबाई की सूचना पर जैन समाज के लोग मंदिर पहुंचे।


तब पता चला कि चोर भगवान शांतिनाथ, पार्श्वनाथ, कुपाशनाथ व चंद्रप्रभु की पांच अष्ट धातु की मूर्तियां चुरा ले गए। मूर्तियां करीब सौ साल पुरानी हैं। इसके अलावा मंदिर में मूर्तियों पर लगे व रखे एक दर्जन से अधिक चांदी के छत्रों समेत तिजोरी में रखे 60 हजार नकद रुपए भी चुरा ले गए।


घटना की सूचना मिलने पर पुलिस अफसर मौके पर पहुंच गए। आक्रोशित लोगों ने बानमोर कस्बे के बाजार को बंद करा दिया। समाज के लोगों ने पुलिस को दो दिन का समय चोरों का सुराग लगाने के लिए दिया है। यदि सुराग नहीं लगा तो समाज के लोग धरना-प्रदर्शन करेंगे।