Search

कब्रिस्तान में मिली भिंड जिले के जैन मंदिर से चोरी हुईं 22 मूर्तियां


मध्य प्रदेश के भिंड जिले के शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर से रविवार अलसुबह चोरी हुईं अष्टधातु की 22 मूर्तियां पुलिस ने सोमवार सुबह बरामद कर ली। माना जा रहा है कि पुलिस के दबाव के चलते अज्ञात चोरों ने मूर्तियां कब्रिस्तान में फेंक दी थी। मंदिर में चोरी के विरोध में जैन समाज ने आंदोलन की चेतावनी दी थी। 


भिंड जिले के फूफ कस्बे के श्री शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर से शनिवार की रात अष्टधातु की 22 मूर्तियां चोरी हो गईं। मंदिर में कुल 33 मूर्तियां थीं, जिनमें से 11 मूर्तियां चोर छोड़ गए हैं। इनमें साेने जैसी चमक नहीं थी। जबकि जाे मूर्तियां चोरी गई हैं, उनकी चमक साेने जैसी थी। जैन समाज के लोगों का भी कहना है कि चोर अष्टधातु की मूर्तियों को सोने की समझकर चुरा ले गए हैं।


मंदिर के अंदर 24 तीर्थंकरों की 100 साल से अधिक पुरानी 33 मूर्तियां तिजोरी में रखीं हुई थी। एसपी रूडोल्फ अल्वारेस ने चोरी की घटना को अंजाम देने वाले अज्ञात चोरों के ऊपर 10 हजार रुपए का इनाम घाेषित किया है। इधर, मूर्ति चोरी की घटना से सकल दिगंबर जैन समाज के लोग नाराज हैं। कस्बे के लाेगाें ने मूर्ति चोरी के विरोध में बाजार भी बंद रखा। उन्होंने चोरी हुईं मूर्तियां बरामद कर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग पुलिस अधीक्षक से की है। 

Recent Posts

See All

4 Digambar Diksha at Hiran Magri Sector - Udaipur

उदयपुर - राजस्थान आदिनाथ दिगम्बर चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 15 अगस्त को आचार्य वैराग्यनंदी व आचार्य सुंदर सागर महाराज के सानिध्य में हिरन मगरी सेक्टर 11 स्थित संभवनाथ कॉम्पलेक्स भव्य जेनेश्वरी दीक्षा समार